अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (एफ ए क्यू)

 

प्रश्नः जब मैं अपने पासवर्ड और यूजर नेम के रूप में अपने प्रेक्षक कोड (जी/आर/ओ/पी/ एस-12345 का उपयोग करता हूँ तो मुझे प्रेक्षक पोर्टल पर लॉगइन करते वक्त कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तरः यदि आप पहली बार प्रेक्षक पोर्टल पर लॉगइन कर रहे हैं, तो आपके यूजर नेम और पॉसवर्ड, दोनों आपके प्रेक्षक कोड के समान (इसीआई कोड) होने चाहिए।


पहली बार लॉगइन करने के चरण

 

  1. सर्वप्रथम आपको लिंक https://observerseci.eci.nic.in/ खोलना है। https://observerseci.eci.nic.in/
  2. अब अपने प्रेक्षक कोड को यूजर नेम क्षेत्र (उदा. G-12345) में दर्ज करें।
  3. इसके बाद, पासर्वड वाले स्थान पर भी, आपको वही प्रेक्षक कोड (उदा./G-12345) टाइप करना है।
  4. अब, आपको पासवर्ड बदलने के लिए एक नई स्क्रीन पर पुनः प्रेषित किया जाएगा।
  5. इसके बाद, पुराना पासवर्ड डाले जो कि आपके प्रेक्षक कोड जैसा ही होगा।
  6. इसके बाद, एक नया अक्षरांकीय पासवर्ड टाइप करें और फिर पासवर्ड की पुष्टि करें (पासवर्ड उदाहरणार्थः Test@123)।
  7. अब सबमिट बटन पर क्लिक करें और फिर दिए गए स्थान पर आपसे ओटीपी डालने के लिए कहा जाएगा।
  8. 6 डिजिट का ओटीपी आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
  9. इसके बाद, उस स्थान पर ओटीपी टाइप करें और अपना नया पासवर्ड बनाने के लिए सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  10. यदि स्क्रीन पर दिखाई दे रहा मोबाइल नं. अलग है या प्रयोक्ता को ओटीपी प्राप्त नहीं हुआ है तो , कृपया अपने आधिकारिक ईमेल आईडी से genesys@eci.gov.in पर ईमेल भेजें।
  11. अपने मेल में आपको अपना वर्तमान मोबाइल नं. तथा प्रेक्षक कोड डालना पड़ेगा। इसके बाद, हम आपके मोबाइल नं. को अपडेट कर देंगे।


प्रश्नः यदि रेड कलर कैप्चा कई बार प्रविष्ट करने के बाद मुझे ऐसा लगता है कि यूजर नेम और पासवर्ड गलत है तो मुझे क्या करना चाहिए?


उत्तरः गलत यूजर नेम और पासवर्ड संबंधी मुद्दे को हल करने के लिए कदमः

 

  1. 1. सर्वप्रथम, यूजर नेम फील्ड में प्रेक्षक कोड डाले।
  2. 2. अब, "आपका पासवर्ड खो गया" विकल्प पर क्लिक करें, जो लॉगइन बटन के नीचे उपलब्ध है।
  3. 3. अब आपको एक नयी स्क्रीन पुनः प्रेषित की जाएगी, जिसमें तीन टेक्स्ट बाक्स है।
  4. 4. इसके बाद, यूजर नेम में प्रेक्षक कोड दर्ज करें और फिर जन्मतिथि (माह-तारीख-वर्ष फार्मेट) दर्ज करें।
  5. 5. उदाहरणार्थः यदि आपकी जन्मतिथि 10 नवम्बर, 1986 है तब आपको जन्मतिथि वाले स्थान पर 11-10-1986 दर्ज करना होगा।
  6. 6. इसके बाद, इमेज/कैप्चा (केस सेंसेटिव) में दिखाए गए टेक्स्ट को दर्ज करें।
  7. 7. अब, सबमिट बटन पर क्लिक करें और तब तक इंताजार करें जब तक कि आपको ओटीपी प्राप्त नहीं हो जाता है।
  8. 8. आप अपने पंजीकृत किए गए मोबाइल पर ओटीपी प्राप्त करेंगे, जिसे स्क्रीन पर दिए गए फील्ड में डालना अपेक्षित होगा।
  9. 9. अंत में, ओटीपी डाले और पासवर्ड को रिसेट करने के लिए वेलिडेट बटन पर क्लिक करें।
  10. 10. तब तक प्रतीक्षा करें जबतक कि आपकी स्क्रीन पर यह संदेश न दिखाई दे अर्थात "आपका पासवर्ड रिसेट हो गया है"।
  11. 11. अब आपका पासवर्ड प्रेक्षक कोड के समान होगा।
  12. 12. अब आप अपने पासवर्ड को पुनः बदलने के लिए अपने प्रेक्षक कोड और पासवर्ड के उपयोग द्वारा प्रेक्षक पैनल में लॉग इन कर सकते हैं।


प्रश्नः यदि मुझे अपने मोबाइल नम्बर पर ओटीपी नहीं प्राप्त हो रहा है तो इस समस्या से कैसे निपटा जाए?


उत्तरः समस्या के समाधान हेतु कदमः

 

  1. 1. सबसे पहले यह सुनिश्चित करें कि आप उसी नंबर का उपयोग कर रहे हैं, जो पंजीकृत हैं।
  2. 2. अपने नंबर की जांच करने के लिए कि क्या यह सही है या नहीं, आपको स्क्रीन पर दिखाए गए अंतिम 3 डिजिट को सत्यापित करने की आवश्यकता है।
  3. 3. यदि स्क्रीन पर जो अंक दिखाई दे रहे हैं वे अलग हैं, तो कृपया अपने आधिकारिक ईमेल आईडी से genesys@eci.gov.in पर ईमेल भेजें।
  4. 4. यह भी सुनिश्चित करें कि आपने अपने प्रेक्षक कोड के साथ-साथ अपने वर्तमान मोबाइल नं. का उल्लेख किया है। उसके बाद, हम सर्वर पर आपके मोबाइल नं. को अपडेट कर देंगे।


प्रश्नः जब मैं अपना पासवर्ड बदलता हूँ, स्क्रीन पर "हमारे रिकार्ड के साथ जन्मतिथि मेल नहीं खाती है" त्रुटि दिखाई देती है?


उत्तरः सही जन्मतिथि की प्रविष्टि करने हेतु कदम:

 

  1. 1. यह सुनिश्चित करें कि आपने सही फार्मेट अर्थात माह-तिथि-वर्ष में जन्म तिथि की प्रविष्टि की है।
  2. 2. एमएम माह के चयन के लिए, डीडी तिथि के चयन के लिए तथा वाई वाई वाई वाई वर्ष के चयन के लिए है।
  3. 3. उदाहरणार्थः यदि आपकी जन्म तिथि 10 नवम्बर-1986 है, तब आपको जन्मतिथि वाले स्थान में 11-10-1986 लिखना होगा।
  4. 4. इसके अलावा, आपके पास कलैंडर मेनू से जन्मतिथि चुनने का विकल्प भी है।